अच्छी नींद लाने में मदद करेंगे ये फूड्स

7-8 घंटे की नींद स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी होती है। कम नींद के कारण सेहत को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कुछ फूड्स बेहतर नींद लाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

बादाम

जब शरीर का मैग्नीशियम लो होता है, तो नींद अच्छी नहीं आती। बादाम मैग्नीशियम का बहुत अच्छा सोर्स होता है, जो मसल्स को रिलेक्स करता है। इसे खाने से तनाव कम होता है, इसलिए ये अच्छी नींद लाता है।

अंडा

नींद न आना प्रोटीन की कमी के कारण भी हो सकता है। आपको सोने से पहले आधे उबले अंडे का सेवन करना चाहिए। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बॉडी को बेहतर नींद दिला सकता है।

ग्रीन टी

अगर आपको अच्छी नींद लेनी है, तो शाम को दूध वाली चाय, कॉफी या एल्कोहल के बजाय ग्रीन टी पिएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

केला

केले में मसल्स को रिलैक्स करने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। केले में विटामिन बी6 भी पाया जाता है, जो ब्लड फ्लो बेहतर करता है।

चेरी

चेरी खाने से मेलाटोनिन बढ़ता है, जो आपके बॉडी क्लॉक को नियंत्रित करता है। सोने से कुछ घंटे पहले चेरी खाने से बॉडी रिलेक्स होती है, जिससे अच्छी नींद आती है।

हल्दी और दूध

हल्दी वाला दूध बहुत स्वास्थ्यवर्धक पेय माना जाता है। यह शरीर में सेरोटोनिन की कुछ मात्रा बढ़ाता है, जिससे दिमाग तनावमुक्त होता है और बेहतर नींद आती है।

नींद न आने पर इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

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