अनियमित पीरियड्स को ठीक करने के लिए फूड्स

गलत जीवनशैली और अनहेल्दी खान - पान के कारण अनियमित पीरियड्स की समस्या आज कल एक आम बात हो गयी है । इन फूड्स के सेवन से आप इस समस्या से आराम पा सकती है ।

खजूर तासीर से गर्म होता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है । दूध मे भीगे हुए खजूर खाने से पीरियड्स नियमित आते है ।

अदरक में मैग्नीशियम , पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं , जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करके पीरियड्स को नियमित करने में मदद करते हैं ।

अदरक

अनानास लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं को बूस्ट करके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है , जिससे पीरियड्स के समय रक्त के थक्के नहीं बनते और सूजन की संभावना भी कम हो जाती है ।

अनानास

चुकंदर में आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है , जो ब्लड को साफ कर उसे बढ़ाने में मदद करता है , जिससे पीरियड्स में होने वाली अनियमितता से राहत मिलती है ।

चुकंदर

प्रोटीन हार्मोनल संतुलन और प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में मदद करता है और पीरियड्स को नियमित करने में काफी सहायक हो सकता है ।

प्रोटीन

दालचीनी शरीर में इंसुलिन के लेवल को ठीक कर पीरियड्स को नियमित करता है । इंसुलिन के कम होने के कारण भी शरीर मे पीसीओएस की समस्या होती है ।

 दालचीनी

 इन चीजों के नियमित सेवन से आप पीरियड्स में होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते हैं । सेहत से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहे