अरबी के पत्ते खाने के फायदे

अरबी की सब्जी तो खाने में स्वादिष्ट होती ही है लेकिन अरबी की पत्तियों का स्वाद भी अच्छा होता है। इसके सेवन से आप शरीर की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं अरबी के पत्ते खाने के फायदे।

एनीमिया में लाभकारी

अरबी के पत्ते एनीमिया की समस्या से राहत दिला सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी इसके मुख्य कारणों में से एक है। अरबी का पत्ता आयरन से भरपूर होता है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

अरबी के पत्ते में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं। अगर आप बीपी के मरीज हैं तो आपको अरबी के पत्तों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

पाचन तंत्र में लाभकारी

अरबी के पत्तों में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। फाइबर पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के साथ-साथ कब्ज जैसी समस्या को रोकने में भी मदद कर सकता है।

वजन घटाने में

अरबी के पत्ते में फाइबर होता है। फाइबर के सेवन से भूख कम लगती है और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है। इसलिए अरबी के पत्ते का सेवन वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए

अरबी के पत्तों के जूस में विटामिन A के साथ बीटा कैरोटीन भी होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाभकारी माना जाता है।

बालों के लिए

अरबी के पत्तों में एंटी-फंगल प्रभाव मौजूद होता है इसलिए ये बालों के डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं। इसका जूस बनाकर बालों पर लगाएं।

इस तरह अरबी के पत्ते स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here