आलू का रस पीने के फायदे और बनाने का तरीका

Image Credit: google

Image Credit: google

आलू की सब्जी या उबला आलू खाना तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता ही है लेकिन कच्चे आलू का जूस पीने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

हार्ट बर्न की समस्या

Image Credit: google

एसिडिटी की वजह से सीने में जलन की समस्या होती है, इसे हार्ट बर्न कहा जाता है। आलू का रस एसिड के प्रभाव को कम करता है, इसलिए इसे पानी से सीने की जलन और एसिडिटी में आराम मिल सकता है।

वजन कम करता है।

Image Credit: google

आलू का रस पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। दरअसल आलू का जूस पेट को स्वस्थ रखता है, जिससे मेटाबोलिज्म अच्छा रहता है और आप ज्यादा कैलोरीज बर्न कर पाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है।

Image Credit: google


आलू में पाया जाने वाले ग्लाइकोकलॉइड्स नामक केमिकल कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम होने से हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

शरीर डिटॉक्स करता है।

Image Credit: google

आलू का जूस बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकलने में मदद करता है, साथ ही ये पित्ताशय से जुड़ी समस्याओं से भी बचाव करता है। आलू का जूस खून को भी प्यूरीफाई करने में मदद करता है।

चोट लगने पर

Image Credit: google

आलू में विटामिन C होता है, जिसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन सेल्स को बेहतर करने में मदद करते हैं। इसलिए चोट लगने पर आलू का रस पीने से घाव जल्दी भरता है।

कब्ज की समस्या

Image Credit: google

कब्ज की समस्या में फाइबर रिच फूड्स खाना फायदेमंद होता है। आलू में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। कब्ज होने पर कच्चे आलू का जूस पीने से आराम मिलता है।

बनाने की विधि

Image Credit: google

2-3 आलू छील कर धो लें इसके बाद इन्हें अच्छे से कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद इसके पेस्ट को हाथों से दबाकर रस ग्लास में निकाल लें और इसे छान लें. आप चाहें तो आलू को मिक्सर में पीसकर भी इसका रस निकाल सकते हैं।

Image Credit: google

इसलिए आपके लिए रेगुलर आलू का जूस पीना लाभदायक हो सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Read More