इन 6 समस्याओं का रामबाण इलाज है बबूल

बबूल के पेड़ की जड़, पत्ती व छाल के अलावा फली भी कई तरह से सेहत के लिए गुणकारी है। यह कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इस स्टोरी में बबूल के फायदों के बार में विस्तार से जानें

बबूल के पोषक तत्व

   आयरन
    मिनरल
   प्रोटीन
      विटामिन
फैट

दस्त की इलाज

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 100 ग्राम बबूल की पत्तियों को 10 से 20 ग्राम मिश्री के साथ पीस लें। एक चम्मच तैयार हुए मिश्रण को एक गिलास में डालकर सुबह खाली पेट लें।

ल्यूकोरिया से राहत

बबूल की पत्तियों का सेवन 6 से 7 दिनों तक पीस कर करने से ल्यूकोरिया के अलावा पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

पेट के लिए गुणकारी


बबूल की सूखी पत्तियों को मिश्री में मिलाकर खाने से पेट से जुड़े रोगों का सामना नहीं करना पड़ता। यह गैस, अपच, एसिडिटी जैसी दिक्कतों को दूर करती हैं।

जलन का इलाज



अगर आप भी बॉडी में होने वाली जलन से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने में बबूल आपकी सहायता कर सकता है। इसकी छाल से बने हुए काढ़े का सेवन करें।

स्वस्थ दांतों के लिए



अपने दांतों को मजबूत व हेल्दी रखने के लिए बबूल के पेड़ की छाल को पानी में उबाल लें। फिर इस पानी से रोजाना कुल्ला करें। इससे इनेमल को मजबूती मिलेगी।

सावधानी



इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें। सेहत से जुड़ी किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

सावधानी



बबूल आपको कई तरह की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आप चाहें तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। इसी तरह की सेहत से जुड़ी अन्य जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहें