इन 7 बेसिक फिटनेस टिप्स से पाएं सुडौल शरीर

घर पर वजन कम करके परफेक्ट बॉडी फिगर पाना आसान नहीं होता है। आइए जानें कुछ फिटनेस टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने शरीर को सुडौल बना सकती हैं

सुबह नाश्ता जरूर करें

हेल्दी और भरपेट नाश्ता आपके दिनचर्या को थकान रहित बनाता है ओर पूरे दिन एनर्जी बनाए रखता है। साथ ही नाश्ते में फल, जूस आदि जरूर शामिल करें।

देर रात न खाएं

खाना खाना हमेशा सोने के कम से कम 2-3 घंटे पहले कर लेना चाहिए। इससे खाना अच्छे से पचता है और शरीर को सोते समय आराम मिलता है।

रात में कम भोजन करें

रात में हमेशा दिन की अपेक्षा कम खाना चाहिए। इससे फैट बढ़ने के चांस कम हो जाते हैं और बॉडी में एनर्जी भी बनी रहती है।

खाना चबाकर खाएं

खाना हमेशा चबाकर और आराम से खाएं। इससे पाचन ठीक रहता है और पोषक तत्व अच्छे से मिल पाते हैं। जल्दी-जल्दी भोजन करने से फैट बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं।

पानी खूब पिएं

हेल्दी रहने के लिए कम से कम 2-3 लीटर पानी रोजाना पीना बेहद जरूरी है। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है।

करें जोगिंग

इनसब के अलावा रोजाना रनिंग, जोगिंग और स्किपिंग करने की आदत जरूर बनाएं। इससे शरीर सुडौल और मसल्स मजबूत बनते हैं।

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