एकाग्रता बढ़ाएंगे ये योगासन

हेल्दी और फिट रहने के लिए रोजाना योग करना चाहिए। इससे आप मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रहते हैं। इस स्टोरी में जानें एकाग्रता बढ़ाने वाले योगासन के बारे में

हलासन - स्टेप - 1

हलासन को करने के लिए सबसे पहले योग मैट बिछाएं और सीधा लेट जाएं।

स्टेप - 2

हाथ को शरीर के नजदीक लाएं और अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें।

स्टेप - 3

सांस अंदर लें और पैरों को ऊपर उठाकर 90 डिग्री का कोण बनाएं। हाथों को कमर पर रखें।

स्टेप - 4

इतना करने के बाद अपने पैरों को सिर के पीछे लाएं। अब हाथों को जमीन पर रखें। कुछ देर के लिए ऐसे ही रहें फिर सामान्य हो जाएं।

उष्ट्रासन - स्टेप - 1

योग मैट बिछाकर घुटनों के बल बैठें। दोनों हाथों को हिप्स पर रखें।

स्टेप - 2

सांस खींचते हुए रीढ़ की हड्डी आगे करें। अब अपनी कमर मोड़ें।

स्टेप - 3

कमर को मोड़ें और पैरों को पकड़ें। 30 से 60 सेकंड ऐसे ही रहें।

एकाग्रता बढ़ाने और याद करने की क्षमता में सुधार लाने के लिए इन योगासन को करें। फिटनेस से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

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