ओमेगा-3 फैटी एसिड के
फायदे

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ओमेगा 3 फैटी एसिड एक तरह का पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है। इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

इंफ्लेमेशन कम करता है।

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ओमेगा 3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। ऑर्थराइटिस की समस्या में यह बहुत फायदेमंद होता है।

त्वचा के लिए

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ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन के हाइड्रेशन को बेहतर करता है। इसके सेवन से त्वचा पर होने वाले एजिंग के लक्षण कम होते हैं और स्किन लंबी उम्र तक जवान बनी रहती है। ये स्किन का ग्लो भी बढ़ाता है।

दिल की सेहत के लिए

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ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स के बढ़ने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

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ओमेगा 3 फैटी एसिड लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह लिवर में जमा होने वाले फैट को कम करता है, जिससे लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है।

दिमाग के लिए

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ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से ब्रेन सेल्स के डैमेज होने की प्रक्रिया कम होती है, जिससे याददाश्त लंबी उम्र तक ठीक बनी रहती है। इसके अलावा ये चिंता, अवसाद और कई मानसिक समस्याओं से भी बचाता है।

ब्लड के लिए

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ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड क्लॉटिंग से निजात दिलाता है। यह खून को प्यूरिफाई कर उसे पतला करने में भी मदद करता है, जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है।

किन फूड्स से मिलेगा ओमेगा 3 फैटी एसिड?

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सोयाबीन, अलसी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट, मछलियां और हरी सब्जियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है।

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इसलिए ओमेगा 3 फैटी एसिड को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

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