कंधों की मजबूती के लिए 2 योग

भारी काम हो या फिर हल्का , किसी भी काम को करने में आपके हाथों का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है । ऐसे में आपके कंधों का मजबूत होना बहुत जरूरी है । इस स्टोरी में जाने कथों की मजबूती देने वाले योगासनो के बारे मे

गरुड़ासन स्टेप-1

इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो । अब बाएं पैर को दाएं पैर के ऊपर रखें । बाएं पैर की उंगलियां जमीन पर रखें ।

स्टेप 2

बाएं पैर को घुमाएं और दाएं पैर के पीछे रखकर अपनी बांहो को आगे उठाए । बाई बांह के ऊपर दाहिनी बांह को रखें ।

स्टेप 3

इसके बाद कोहनियों को 90 डिग्री पर लाएं । दाएं हाथ को बाएं हाथ के सामने करें ।

स्टेप - 4 

दोनों हाथों जोड़कर प्रार्थना की मुद्रा बनाए । ऐसे ही 1 मिनट तक रहे । दूसरी तरफ से भी इसी प्रक्रिया को दोहराए ।

बालासन - स्टेप 1 

बालासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले अपना योग मैट बिछाकर घुटनों के बल बैठ जाएं । लंबी व गहरी सांसे लेते रहें ।

स्टेप -2

इसी ही पोजीशन में धीरे - धीरे आगे की तरफ झुके । अब जमीन पर अपने माथे को टच करे । दोनों हाथों को आगे की तरफ फैलाए ।

सावधानियां ढीले कपड़े पहनें इन योगासनों को सुबह करें खाली पेट करें पानी पीते रहे 

अपने कंथों को मजबूत बनाने के लिए आप इन आसान योगासनों का रोजाना अभ्यास कर सकते हैं । स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें । साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहें 

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