कंधों को परफेक्ट शेप देने के लिए करें ये एक्सरसाइज

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अगर आप भी अपने कंधों को परफेक्ट शेप देना चाहते हैं, तो इन आसान एक्सरसाइज का अभ्यास आपको रोजाना करना चाहिए। इन्हें करने से आपके कंधों को मजबूती भी मिलेगी। लेख में विस्तार से जानें इन्हें करने का तरीका

अपराइट एक्सरसाइज - स्टेप - 1

सबसे पहले अपने पैरों के बीच बराबर दूरी रखते हुए सीधे खड़े हों। फिर गहरी सांस लें।

स्टेप-2

अपने हाथों में डम्बल लें। अब हाथों को कोहनियों से मोड़कर कंधों के पास लाएं। इस समय हाथों से वी शेप बनेगा।

स्टेप-3

थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रहें। इसे कम से कम 10 से 16 बार करें।

पुशअप्स - स्टेप 1

सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों से शरीर को उठाने की कोशिश करें। पैरों को जमीन पर रखें।

स्टेप-2

पूरा शरीर एक सीध में रखें। अपने दोनों हाथों से शरीर को ऊपर उठाएं। फिर हाथों से नीचे ले जाएं।

बैंडेड पुल अपार्ट्स स्टेप - 1

हाथों में दस्ताने पहने और सीधे खड़े हों। हाथों को आगे की तरफ कंधों के एकदम सामने रखें। हाथों में रबड़ बैंड लें।

स्टेप - 2

हाथों से बैंड को अलग-अलग दिशा में लाएं और कंधों से ताकत लगाकर दूर खींचे और वापस अपने स्थान पर ले आएं। ऐसा 10 बार करें।

इन एक्सरसाइज को रोजाना करने से कथों को परफेक्ट शेप देने में मदद मिलेगी। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहे