कई समस्याओं में फायदेमंद होता है अदरक का तेल

अदरक की तरह ही अदरक का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे सेहत और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर करने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए

अदरक का तेल बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाते हैं। रूसी होने पर रेगुलर बालों को अदरक के तेल से मसाज करें।

त्वचा के लिए

अदरक का तेल स्किन एजिंग को कम करने के लिए नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। त्वचा पर झुर्रियां या झाइयां होने पर रात में सोने से पहले अदरक के तेल से मसाज करें।

खाज-खुजली करे दूर

फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण त्वचा पर होने वाले रैशेज और खुजली की समस्या को अदरक का तेल दूर कर सकता है। जिस जगह समस्या हो, वहां अदरक के तेल से मसाज करें।

स्ट्रेच मार्क्स दूर करे

अगर आपकी त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए हैं, तो आप अदरक के तेल से स्ट्रेज मार्क्स पर रेगुलर 1-2 बार मसाज करें। स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगेंगे।

पाचन के लिए

अपच, बदहजमी और खराब पाचन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए अदरक का तेल मददगार होता है। डाइजेशन ठीक न होने पर एक गिलास पानी में अदरक के तेल की 1-2 ड्रॉप मिक्स करके पिएं।

गठिया में मददगार

अदरक का तेल अर्थराइटिस में होने वाले जोड़ो के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। प्रभावित हिस्से पर अदरक का तेल लगाकर मालिश करे, तो जल्द आराम मिल सकता है।

इसलिए अदरक का तेल आपके लिए कई समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे 

Click Here