कब्ज दूर करेंगे ये 7 जूस

खराब खानपान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगों को कब्ज की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। आइए जानें इससे छुटकारा दिलाने में कारगर 7 तरह के जूस के बारे में

नाशपाती का जूस

इसमें सॉर्बिटोल पाया जाता है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके जूस के अलावा आप इसके फल को भी खा सकते हैं।

सेब का जूस

फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सॉर्बिटोल से भरपूर सेब का जूस पीने से कब्ज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके लेक्सेटिव गुण बेहद फायदेमंद होते हैं।

नींबू पानी

यह विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है। नींबू पानी पीने से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती। इससे मल त्याग की क्रिया आसान बनती है और कब्ज से राहत मिलती है।

मौसमी का जूस

रोजाना इसका जूस पीने से विषाक्त पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालने में सहायता होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी सेहत के लिए कई तरह से गुणकारी है।

एलोवेरा

फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण इसका जूस पीने से पेट दर्द व जलन ठीक होती है। साथ ही इसमें फाइबर होता है जो पाचनक्रिया को बेहतर बनाता है। इसके सेवन से कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती।

लीची का जूस

लीची में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन को ठीक रखता है। यह कब्ज व अपच की दिक्कत को दूर करता है। इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल करें।

रास्पबेरी

यह फाइबर के गुणों से भरपूर होती है। इसके जूस का सेवन करने से कब्ज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आप इसकी स्मूदी भी बनाकर खा सकते हैं।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप इन जूस का रोजाना सेवन कर सकते हैं। इनसे सेहत से जुड़े अन्य कई लाभ भी मिलते हैं। खानपान से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

Click Here