कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण जानें

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । इस स्टोरी में विस्तार से जानें शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की क्या वजह होती है 

मसालेदार खाना

आपको अधिक मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए । यह भोजन गर्म तासीर वाला होता है । इसमें बैड फैट होता है , जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर बॉडी में अनहेल्दी फैट जमा करता है ।

पैकेट बंद चीजें

कैलोरी व सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह बनते हैं ।

फाइबर की कमी

अगर आप खाने में कम फाइबर लेते है तब भी आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की दिक्कत हो सकती है । ब्लूबेरी , केला , मोटे अनाज , खाउट्स और फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाए ।

मोटापा

मोटापे की वजह से हाइपरटेंशन , हार्ट अटेक , टाइप 2 डायबिटीज , स्ट्रोक के अलावा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का जोखिम भी रहता है । ऐसे में वजन नियंत्रित करना बहुत जरूरी हो जाता है । 

मछली

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने में मदद मिलती है । यह बीपी लो करने और ब्लड वेसल के फंक्शन को भी बढ़ाती है ।

मेथी दाना

मेथी के दाने बेड कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करते हैं । इससे ट्राग्लिसराइड्स भी कम होते हैं । इसमें 48 फीसदी सोल्युबल फाइबर होता है , जो कोलेस्ट्रॉल घटाता है । 

इन कारणों से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है । इससे बचाव के लिए बताए गए उपाय करें व अधिक समस्या होने पर एक्सपर्ट से मिलें । इसी तरह की अन्य जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहे

Click Here