कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान

आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन सा बन गया है । फास्ट फूड्स के साथ तो लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स यानी कोल्ड ड्रिंक्स बहुत ज्यादा पीते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कोल्ड ड्रिक्स सेहत के लिए नुकसानदायक होती है । 

वजन बढ़ता है

कोल्ड ड्रिंक्स पीने से शरीर में फ्रक्टोज बढ़ता है , जिससे कैलोरीज बढ़ती है । ये दोनों वजन बढ़ने का कारण बनते हैं । इसलिए कोल्ड ड्रिंक्स पीने से मोटापे की समस्या बढ़ सकती है ।

लिवर खराब

कोल्ड ड्रिंक शरीर मे फ्रक्टोज ओर ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा देता है , जो लीवर नहीं पचा पाता । इस कारण लंबे की समस्या हो सकती है । तक कोल्ड ड्रिंक्स पीने से लिवर में सूजन व दर्द

इंसुलिन बढ़ाता है

कोल्ड ड्रिंक शरीर में शुगर की मात्रा को बहुत तेजी से बढ़ाता है , जिस कारण शरीर में इंसुलिन का स्त बिगड़ने लगता है । इंसुलिन का स्तर बिगड़ना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है ।

डायबिटीज

कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है । अगर आप रेगुलर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं , इससे आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है ।

विटामिन्स में कमी 

कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है । साथ ही यह शरीर में कैफीन और फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है , जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं ।

दांतों के लिए 

 कोल्ड ड्रिंक की वजह से दांतों में कैविटी और सेंसटिविटी की समस्या भी हो सकती है । इसके अलावा कोल्ड ड्रिक्स दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए इनका सेवन नुकसानदायक है ।

 एसिडिटी

कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाईऑक्साइड होता है , जो शरीर में अन्य तत्वों के साथ मिलकर डाइजेस्टिव एजाइम्स को प्रभावित करता है । इससे सीने में जलन , ब्लोटिंग और गैस की समस्या होती है । 

कोल्ड ड्रिंक पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए इसकी आदत छोड़ दें। स्वास्थ्य से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहे 

Click Here