खट्टी डकार से निजात पाने के घरेलू उपाय

Image Credit: google

क्यों आती है खट्टी डकार ?

Image Credit: google

पेट में बनने वाला एसिड जब भोजन नली तक आ जाता है, तो खट्टी डकार की समस्या होती है। लेकिन कई बार सिगरेट, शराब का सेवन करने और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी होने से भी खट्टी डकार आ सकती है।

नींबू पानी

Image Credit: google

खट्टी डकार आने पर एक गिलास नींबू पानी में काला या सेंधा नमक डालकर पीने से ये समस्या कम हो जाती है। इसके हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेट के खाने को पचाकर खट्टी डकार को रोकता है।

मेथी

Image Credit: google

मेथी में पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सीडेट्स पेट की समस्याओं को खत्म करते हैं। इसके लिए आप मेथी को 8 से 10 घंटे के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद इसका पानी पी लें।

पुदीना

Image Credit: google


पुदीने में पाए जाने वाले पोषक तत्व इरिटेबल बॉवल सिड्रॉम, ब्लोटिंग और क्रेप्स जैसी समस्या से राहत दिलाते है। इसके सेवन से आपका पेट और गला भी ठंडा रहता है, जिससे खट्टी डकार में आराम मिलता है।

सौंफ

Image Credit: google


सोफ पेट के बेक्टीरिया और फंगी को नियंत्रित करता है। इसके एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण गले के आस-पास होने वाले संक्रमण से भी बचाव करते हैं। सौंफ को सूखा खाने के साथ इसका पानी भी पिया जा सकता है।

दही

Image Credit: google


दही के एक्टिव बैक्टीरिया खाना जल्दी पचाने में मदद करते हैं, साथ ही ये आपकी गट हेल्थ को बेहतर बनाते है, जिससे खट्टी डकार होने की समस्या कम हो जाती है। आप चाहे तो इसमें शुगर भी मिला सकते हैं।

इलायची

Image Credit: google

इलायची की एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत देती है, जिससे खट्टी डकार नहीं आती। खट्टी डकार से निजात पाने के लिए आप इलायची का पानी पीने के साथ ही इसे सूखा भी खा सकते हैं।

छाछ

Image Credit: google

खट्टी डकार आने पर अक्सर एक्सपर्ट्स भी छाछ का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर छाछ में जीरे को भूनकर मिलाया जाए, तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। सुबह के समय इसका सेवन करें, इससे खट्टी डकार की समस्या कम होगी।

Image Credit: google

खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए आप ये तरीके अपना सकते हैं। अगर आप लंबे समय से इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह लें। सेहत से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें 

Read More