खाली पेट करी पत्ता खाने के अनोखे फायदे

कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते का सेवन करने के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं खाली पेट करी पत्ता खाने से क्या लाभ मिलते हैं। विस्तार से जानने के लिए पढ़िए यह लेख

करी पत्ते के पोषक तत्व

   कैल्शियम
     फास्फोरस
आयरन
            विटामिन सी, ए

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे

करी पत्ते में एंटी ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं।

पाचन सुधारे

खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह कब्ज, एसिडिटी व अपच से छुटकारा दिलाता है। आप इसे दही या छाछ के साथ भी ले सकते हैं।

सूजन घटाए

करी पत्ता एंटी इंफ्लेमेटरी व एटा ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसे सुबह खाली पेट खाने से शरीर के अंदरूनी हिस्सों की सूजन घटाने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए गुणकारी

आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए आपको खाली पेट करी पत्ता खाना चाहिए। इसमें आंखो को हेल्दी रखने वाले विटामिन ए के गुण होते हैं।

त्वचा के लिए

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण मोजूद होते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपकी त्वचा ग्लोइंग बनती है। आप रोजाना सुबह खाली पेट 5 से 7 पत्तियां खा सकते हैं।

डायरिया में फायदेमंद

करी पत्ता कार्बाजोले एल्कलॉइड्स से भरपूर होता है। इसे खाली पेट खाने से डायरिया से बचाव होता है।

लेख में आपने जाना खाली पेट करी पत्ता खाना बेहद गुणकारी है। इसका सेवन करने से पहले आप एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। खानपान से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Click Here