खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने के फायदे

नीम की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं, ये बात आप भी जानते होंगे। अगर आप हर रोज सुबह खाली पेट नीम की 4-5 पत्तियों को चबाकर खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं।


मुंह की सफाई

नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। सुबह खाली पेट ये पत्तियां चबाने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं और इसके रस से दांतों के इनेमल की अच्छी सफाई हो जाती है।


बढ़ती है इम्यूनिटी

नीम की पत्तियों में कई मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियां चबाकर खाने या इसक चाय पीने से कई मौसमी रोग दूर रहते हैं।


डायबिटीज कंट्रोल रहता है


ताजी नीम की पत्तियां चबाकर खाने से डायबिटीज रोगियों को बहुत लाभ मिल सकता है। नीम की पत्तियों में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का गुण होता है।


खून साफ होता है

नीम की पत्तियां खून साफ करती हैं। रोज सुबह खाली पेट इन पत्तियों को चबाकर खाने से ब्लड अच्छी तरह डिटॉक्स होता है, जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं।


बढ़ती है स्किन की खूबसूरती

नीम की पत्तियां शरीर की गंदगी निकाल देती हैं, जिससे स्किन पर निखार बढ़ता है और कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे भी साफ हो जाते हैं।

इन फायदों के कारण आपको हर रोज सुबह नीम की ताजा पत्तियां धोकर खाना चाहिए। स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

Click Here