गले के छाले ठीक करने के घरेलू उपाय

बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन के कारण गले में छाले हो सकते हैं, जिसका दर्द बहुत असहनीय होता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपको इनसे राहत दिला सकते हैं।

मुलेठी

मुलेठी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इन्फेक्शन से लड़ते हैं और छाले ठीक करने में मदद करते हैं। रातभर पानी में मुलेठी डालकर छोड़ दें, सुबह उठकर पानी छान कर इसे पिएं।

गुनगुना पानी

खाना खाने के बाद हल्का गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन तो बेहतर होगा ही, साथ ही गले की सिंकाई भी होगी और दर्द में आराम मिलेगा।

शहद

शहद घाव और इन्फेक्शन की समस्या दूर कर सकता है। गले में छाला होने पर आप एक छोटा चम्मच शहद चाटकर खा सकते हैं। इससे गले के छाले तो ठीक होंगे, साथ ही कफ की समस्या में भी आराम होगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये इन्फेक्शन को कम करने के साथ ही इसे फैलने से भी रोकते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन गले के छालों से आराम दिलाता है।

नमक पानी के गरारे

नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। छालों में पस भर जाने से अक्सर उसके आसपास सूजन आने लगती है। ऐसे में नमक पानी के गरारे इस पस को निकालने और इंफेक्शन रोकने में मदद कर सकते हैं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होते हैं, जो पेट साफ करने में मदद करते हैं। कई बार छालों की समस्या पेट खराब होने के कारण भी होती है इसलिए टमाटर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

इन घरेलू उपायों की मदद से आपको गले के छालों में राहत मिल सकती है। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here