गले में इन्फेक्शन के लिए घरेलू उपाय

मौसम के बदलने पर कई तरह के वायरल इफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है । वायरल संक्रमण होने पर सबसे पहले गले में खिचखिच , खराश और दर्द की समस्या होना शुरू होती है । जाने इससे आराम पाने के कु घरेलू उपाय ।

अदरक

अदरक में एंटी - बैक्टीरियल गुण होते हैं , जो बेड बेक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं । एक कप पानी में अदरक घिसकर उबाले . उबाल आने पर छानकर शहद मिला लें । गुनगुना ही पिए ।

लौंग

लोग ऐटी - बैक्टीरियल और एंटी - फंगल होता है । गले के इन्फेक्शन से आराम पाने के लिए 1-2 लोग की कली को चबाकर खाएं या मुंह में रख कर चूसे और खा ले ।

हल्दी का दूध

हल्दी एंटी - बायोटिक और एटी - बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है । इसलिए हल्दी गले के इन्फेक्शन में राहत दिलाती है । दूध में हल्दी मिलाकर उबात ते ओर गुनगुना करके पिए ।

पानी नमक के गरारे 

गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डाल के दिन में 2 बार गरारे कीजिए । इस मिश्रण में एंटीसेप्टिक गुण होते है , जो गले में दर्द और खराश से राहत देता है ।

नींबू पानी 

नींबू पानी में विटामिन C होता है , जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और संक्रमण से राहत दिलाता है । गले में इन्फेक्शन होने पर गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिए ।

भाप लेना 

गले का इन्फेक्शन होने पर गले में सूजन , खराश और भारीपन की समस्या आती है । भाप लेने से गले के भारीपन और खराश जैसी समस्या से राहत मिलती है ।

इन घरेलू उपायों की मदद से आप गले के इन्फेक्शन की समस्या से आराम पा सकते हैं । सेहत से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहे