गैस्ट्रिक सिरदर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

Image Credit: google

Image Credit: google

गैस की समस्या के कारण सिर दर्द भी होता है, जो बहुत दर्दनाक हो सकता है। गैस्ट्रिक सिरदर्द तनाव और अवसाद का कारण भी बन सकता है। आइए जानते हैं इस समस्या से राहत पाने के घरेलू उपाय -

नींबू पानी

Image Credit: google

गैस के कारण हो रहे सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए नींबू पानी का सेवन एक फायदेमंद उपाय है। नींबू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

Image Credit: google


शरीर में पानी की कमी होने से भी गैस बनने की समस्या होती है। जो सिर दर्द का कारण बनता है। ऐसे में सिर दर्द से बचने के लिए खूब पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेटेड रखें।

तुलसी की पत्तियां

Image Credit: google

तुलसी की पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो गैस आदि की समस्या में आराम देते हैं। गैस की परेशानी हो तो रोज 5-6 तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं। यह गैस की परेशानी में आराम देगा और इसके कारण होने वाले सर दर्द से भी राहत दिलाएगा।

छाछ

Image Credit: google

गैस के कारण होने वाले सिर दर्द से राहत पाने के लिए दिन में दो बार छाछ का सेवन करें। छाछ में भुना हुआ जीरा मिलाकर पीना और भी फायदेमंद होगा।

गार्लिक मिल्क

Image Credit: google

गैस और कब्ज आदि की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना गार्लिक मिल्क का सेवन करें। लहसुन का दूध न सिर्फ गैस बल्कि उसके कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है, जैसे- सिरदर्द, पेट में ऐंठन और सूजन आदि ।

पुदीना

Image Credit: google

पुदीना गैस की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण गैस के कारण होने वाली कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं।

Image Credit: google

इन उपायों को अजमाने के बाद भी अगर सिरदर्द नहीं जाता, तो ओने डॉक्टर से सलाह लें। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Read More