चीनी से घर में बनाएं ये बेस्ट स्क्रब

चीनी मिठास घोलने के अलावा त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इससे आप घर पर ही कई तरह के स्क्रब बना सकती हैं, जो स्किन को मुलायम बना देंगे। आइए जानें

नींबू और चीनी

दो चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे शरीर और चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

ग्रीन टी और चीनी

ग्रीन टी की पत्तियों में चीनी और ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे और बॉडी पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

ओट्स और चीनी स्क्रब

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ओट्स और चीनी का स्क्रब बेस्ट रहेगा। इसे बनाने के लिए एक छोटा बाउल लें और उसमें 2-3 चम्मच ओट्स डालें।

ऐसे लगाएं

अब उसमें दो चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फिर पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाकर लगभग 5 मिनट तक स्क्रब करें। स्क्रब के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी और चीनी

चीनी को हल्का दरदरा पीस लें और उसमें दो चुटकी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें। चेहरा क्लीन हो जाएगा।

टमाटर और चीनी

टमाटर के पल्प या जूस में चीनी, नींबू का रस और ताजा दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इस पेस्ट से अपनी त्वचा का स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

बादाम का तेल और चीनी

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो चीनी में बादाम का तेल मिलाएं और स्क्रब करें। इसके लिए तीन चम्मच चीनी और दो चम्मच बादाम का तेल इस्तेमाल करें।

स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

Click Here