चोट के निशान मिटाने के
लिए घरेलू उपाय

त्वचा पर कुछ चोट काफी गहरे होते हैं, जिनके निशान या दाग आसानी से नहीं जाते। लेकिन कुछ निशान ऐसे भी होते हैं, जिन्हें घरेलू उपायों की मदद से मिटाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में।

हल्दी और दूध

दूध और हल्दी में कुछ ऐसे गुण पाएं जाते हैं, जो चोट का निशान हटाकर त्वचा की रंगत निखार सकते हैं। हल्दी को दही में मिक्स करके निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से रब करें। इससे जल्द निशान दूर होंगे।

प्याज का रस

प्याज का रस किसी भी निशान को आसानी से मिटा सकता है। इसके लिए बस प्याज का रस लें और उसे चोट वाले निशान पर रूई की मदद से रगड़ें। कुछ दिन ऐसा करने से निशान हल्के होने लगेंगे।

आंवला

आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। आंवला का पेस्ट लें और उसमें जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण को चोट वाले निशान पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। धीरे-धीरे निशान हल्का पड़ जाएगा।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल स्किन के निशान दूर करने में काफी सहायक हो सकता है। आधे चम्मच टी ट्री ऑयल में आधा चम्मच गर्म पानी मिला कर निशान वाली जगह पर लगाएं। कुछ दिनों में चोट के निशान कम होने लगेंगे।

नींबू का रस

नींबू का रस त्वचा पर नैचुरल ब्लीच का काम करता है, जो चोट के निशान को मिटा सकता है। निशान वाली जगह को अच्छे से साफ कर लें और इस पर नींबू के रस को रूई द्वारा 7 से 8 मिनट तक रगड़ें।

शहद का इस्तेमाल

शहद भी चोट के निशान को मिटाने में कारगर है। 2 चम्मच शहद लें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को निशान वाली जगह पर रगड़ें। धीरे-धीरे निशान चला जाएगा।

इन घरेलू उपायों की मदद से आप घाव के निशान से राहत पा सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here