छाती के पास जमा फैट को घटाएंगे ये योगासन

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शारीरिक गतिविधि न करने के कारण अक्सर बॉडी में फैट जमा हो जाता है। कई बार यह फैट छाती के पास भी जमा हो जाता है। इस स्टोरी में जानें इससे छुटकारा दिलाने वाले योगासन

अधोमुख श्वानासन - स्टेप -1

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मैट बिछाकर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को ऊपर करें। अपने हाथों को जमीन पर सीधा रखें और उन्हें आगे की ओर ले जाएं।

स्टेप-2

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इसके बाद हिप्स ऊपर की तरफ करें। इस समय आप अपने हाथ और पैर एकदम सीधे रखें। सिर जमीन की तरफ करें।

स्टेप-3

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इसी अवस्था में लंबी सांसें लें और छोड़ें। थोड़ी देर बाद नॉर्मल हो जाएं।

भुजंगासन-स्टेप-1

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इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपना योग मैट बिछाएं और पेट के बल लेटें ।

स्टेप - 2

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इतना करने के अपने हाथों को कंधों के सामने जमीन पर रखें और छाती को ऊपर उठाएं। सामने की ओर देखें और अपने हाथ व पैरों को एकदम सीधा रखें।

त्रिकोणासन स्टेप 1

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इस आसन को करने के लिए पैरों के बीच में बराबर गैप बनाकर सीधे खड़े हो जाएं।

स्टेप - 2

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इतना करने के बाद अपने उल्टे हाथ को बिल्कुल सीधा ऊपर उठाएं और सीधे हाथ से जमीन को छुएं। इस समय आपके दोनों हाथ सीधी रेखा की मुद्रा में होंगे।

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छाती के आसपास जमा फैट को कम करने के लिए इन योगासन का अभ्यास करें। फिटनेस से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

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