जांघों की जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये योग

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महिलाएं हमेशा खूबसूरत दिखना चाहती है, ऐसे में जांघों की चर्बी आपकी फिटनेस को खराब कर सकती है। केवल कुछ आसान योगासन की मदद से आप अपनी जांघों को सुडौल बना सकती है। आइए जानें

उत्कटासन

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सुंदर और सुडौल जांघें पाने के लिए आप उत्कटासन कर सकती हैं। ये आसन करने से पैरों और खासकर जांघों की मांसपेशियों में खींचाव आता है। इससे आपकी जांघों को अच्छी शेप मिलती है।

ऐसे करें

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इस पोज को 1 मिनट तक बनाएं।

घुटनों को मोड़ते हुए कुर्सी पर बैठने जैसा पोज बनाएं।

अब दोनों हाथों को सामने की तरफ करते हुए सीधा रखें।

बनाएं।

इसके लिए जमीन पर सीधे खड़े होकर पैटों के बीच गैप 

वीरभद्रासन

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इस आसन को करने पर बॉडी का पूटा प्रेशर आपकी जोखों पर आता है। इसका नियमित अभ्यास करने से आपकी जांघों को एक खूबसूरत शेप मिलता है।

ऐसे करें

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पीठ को बिल्कुल सीधा रखें और ठोड़ी को ऊपर रखें।

तरफ सीधा रखें।

अब एक पैर को घुटने से मोड़ें और दूसरे को पीछे की 

इसके लिए सीधे खड़े होकर हाथ जोड़ें।

नौकासन

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इस आसन के अभ्यास से आपकी बॉडी के नीचले हिस्से पर जोर पड़ता है। इसे करने से आपकी जांघें पतली और सुडौल हो जाएंगी। इसका नियमित अभ्यास करें और रिजल्ट्स देखें।

ऐसे करें

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li>कुछ सेकेंट तक इस अवस्था में बने रहें।

छूने का प्रयास करें।

अब अपनी कमर को सीधा रखते हुए अपने पैरों को

इसके बाद दोनों पैरों को हवा में सीधा ऊपर करें।

सबसे पहले एक लंबी सांस लें और पीठ के बल लेट जाएं।

आप भी करें ट्राई

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अगर आप भी सुंदर और सुडौल जांघें पाना चाहती हैं, तो हमारे बताए ये योगासन जरूर ट्राई करें। ये आपको बहुत अच्छे रिजल्ट्स देंगे।

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