ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान

Image Credit: google

किडनी के लिए नुकसानदायक

Image Credit: google

जब आप नियमित रूप से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी पर काफी प्रेशर पड़ता है। किडनी बॉडी का एक नाजुक अंग है, जो ज्यादा प्रेशर नहीं झेल सकती।

नींद में परेशानी

Image Credit: google

ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी नींद या आपका शेड्यूल डिस्टर्ब हो सकता है। ज्यादा गर्म पानी पीने से आपको वॉशरूम जाना पड़ सकता है। सामान्य पानी की तुलना में गर्म पानी से आपको यह समस्या अधिक हो सकती है।

नसों में सूजन

Image Credit: google

अधिक गर्म पानी आपकी नसों में सूजन का कारण भी बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि गर्म पानी पीने की बजाय हल्का गुनगुना पानी पीना सुनिश्चित करें।

अंदरूनी अंगो पर असर

Image Credit: google

हल्का गर्म पानी हमारे बॉडी अंगों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप लंबे समय से ज्यादा गर्म पानी पी रहे हैं, तो यह आपके अंदरूनी अंगों जैसे एसोफेगस और आंतों आदि को नुकसान पहुंचा सकता है।

हीट स्ट्रोक का खतरा

Image Credit: google

अगर आप गर्मियों में गर्म पानी पी रहे हैं और ट्रैवल कर रहे हैं, तो इससे आपको हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें धूप में निकलने से पहले सामान्य पानी ही पिएं।

जल सकती है जीभ

Image Credit: google

ज्यादा गर्म पानी पीने से कई बार आपकी जीभ जल सकती है, साथ ही यह आपके होठ और गले को भी जला सकता है, जिससे आपके टेस्ट में भी काफी बदलाव आ सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ता है।

Image Credit: google

इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पानी, पीएच लेवल ओर एसिड की मात्रा को बैलेंस करते हैं। ज्यादा गर्म पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स पतले भी हो सकते हैं, जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Image Credit: google

इसलिए गर्म पानी का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें