टमाटर का सूप के फायदे और बनाने की विधि

Image Credit: google

Image Credit: google

टमाटर का सूप स्वाद में बढ़िया होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मन होते हैं। आइए जानते है इसके फायदे और बनाने की विधि।

हड्डियों के लिए

Image Credit: google

टमाटर का सूप हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन K और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के विकास और मजबूती में मदद करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करता है

Image Credit: google

टमाटर का सूप शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर करता है। टमाटर कॉपर और पोटेशियम जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत होता है, जो नर्वस सिस्टम को ठीक रखते हैं और ब्रेन सेल्स को मजबूती देते हैं।

विटामिन्स से भरपूर होता है।

Image Credit: google

टमाटर के सूप में विटामिन A और विटामिन C प्रचुर मात्रा में होते हैं। विटामिन A टिश्यू के निर्माण में मदद करता है और विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाता है।

वजन कम करने में

Image Credit: google

ऑलिव ऑयल में बनाया गया टमाटर का सूप वजन घटाने में सहायक होता है। इसमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे काफी समय तक भूख नहीं लगती।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

Image Credit: google

डायबिटीज के रोगियों के लिए टमाटर का सूप बहुत फायदेमंद होता है। इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ब्लड फ्लो बेहतर होता है।

Image Credit: google

टमाटर के सूप का सेवन शरीर में रक्त संचार को बेहतर करता है। टमाटर में पाया जाने वाला सेलेनियम रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और एनीमिया के खतरे को कम करता है।

टमाटर सूप बनाने की विधि

Image Credit: google

टमाटर, लहसुन, नमक और मिर्च को उबाल लें। उबल जाने के बाद इन्हें मिक्सर में पीस कर प्यूरी बना लें। कड़ाही में 2 चम्मच तेल, 1 चम्मच मैदा डाल कर अच्छे से पका लें। मैदा ब्राउन हो जाए, तो इसमें प्यूरी मिलाकर मिक्स कर लें। 8-9 मिनट पकने के बाद इसे परोसें।

Image Credit: google

इसलिए टमाटर का सूप सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Image Credit: google

Read more