टिंडा खाने के फायदे

टिंडे के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीएजिंग और अल्कालाइन गुण की वजह से इसे आयुर्वेद में औषधीय सब्जी माना जाता है। आइए जानते हैं टिंडे से होने वाले स्वास्थ्य लाभा

पाचन तंत्र स्वस्थ


टिंडा फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसे खाने से कब्ज, ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या में आराम मिलता है।

किडनी डिटॉक्स

टिंडे का जूस किडनी और मूत्र मार्ग में जमा टॉक्सिंस को साफ करता है। टिंडा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

हृदय

टिंडा ब्लड फ्लो को बेहतर कर, हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। टिंडे में कोलेस्ट्रॉल न होने के कारण यह हृदय रोगियों के लिए सब्जियों का बेहतर विकल्प है।

वजन कम करने के लिए

टिंडे में कैलोरी की बहुत कम होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है।

आंखों के लिए


टिंडे में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट और ज़ेक्सैन्थिन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो रेटिना को स्वस्थ रखने में सहयोगी कंपाउंड्स माने जाते हैं। इसे खाने से आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं।

त्वचा के लिए

टिंडा विटामिन E से भरपूर होता है, जो त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं में राहत दिलाता है। साथ ही यह बालों के लिए भी हेल्दी होता है। इसलिए खूबसूरत स्किन और बालों के लिए टिंडे खाएं।

ये थे टिंडे से सेहत को मिलने वाले फायदे। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे