त्वचा के लिए अलसी के बीज के फायदे

त्वचा के लिए अलसी के बीज

अलसी के बीज का इस्तेमाल और सेवन त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे दाग धब्बे, झुर्रियां और सूजन आदि से बचाव के लिए अलसी के बीज का इस्तेमाल किया जाता है। जानें अन्य फायदे

एक्ने का इलाज

अलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। त्वचा पर ढेर सारे एक्ने हैं, तो अलसी के बीज के पाउडर में गुलाबजल मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। इससे एक्ने की संख्या कम होगी।

रंगत निखरेगी

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मोजूद होता है। ये त्वचा की रंगत में सुधार करता है। आप अलसी के बीज का पानी सुबह उठकर पिएंगे, तो त्वचा और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

झुर्रियों से बचाव

बढ़ती उम्र के कारण झुर्रियों से परेशान है, तो अलसी के बीज का सेवन करें। त्वचा को टाइट करने और झुर्रियों से बचाव में अलसी फायदेमंद मानी जाती है।

खुजली से छुटकारा

खुजली और रेशेज की समस्या दूर करने के लिए अलसी का बीज फायदेमंद होता है। इसकी मदद से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। आप नीम के पाउडर के साथ अलसी के बीज का पाउडर मिलाकर गुलाब जल डालें और त्वचा पर लगाएं।

सूजन से बचाव

अगर आपकी त्वचा में सूजन है, तो अलसी के बीज का इस्तेमाल करें। सूजन दूर करने के लिए अलसी के बीज का पाउडर, गुलाब जल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद त्वचा को साफ कर लें।

दाग-धब्बे से छुटकारा


अलसी के बीज का इस्तेमाल चेहरे पर करेंगे, तो त्वचा का ग्लो बढ़ेगा और दाग-धब्बे की समस्या दूर होती है। अलसी के बीज से बनने वाला फेसपैक हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

अलसी के बीज का इस्तेमाल

अलसी के बीज का पाउडर बनाकर रख लें। इसे आप चीनी, नींबू के साथ मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं। एलोवेरा के साथ मिलाकर आप फेसपैक भी बना सकते है।

कैसे खाएं अलसी के बीज?

अलसी के बीज आप एक दिन में 1 से 2 चम्मच खा सकते हैं। इन्हें खाने का सही तरीका है पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाएं। फ्लैक्स सीड्स को दही या फ्रूट्स के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

त्वचा में कोई रोग हो, तो डॉक्टर की सलाह पर अलसी के बीज का इस्तेमाल करें। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें

Click Here