दूध के 8 दमदार फ़ायदे

हड्डियां बनाता है स्ट्रॉन्ग

हड्डियों की मज़बूती के लिए कैल्शियम कितना ज़रूरी है, यह बात हम सभी जानते हैं. कैल्शियम के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में दूध प्रमुख है. एक गिलास यानी 250 मिली दूध में 285 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो हमारी रोज़ाना की ज़रूरत का 20% है.

मोटापे से बचाता है

चूंकि दूध पीने से पेट के भरा होने का एहसास होता है, जिसके चलते आप कुछ भी ऐसी-वैसी चीज़ खाने से बच जाते हैं. इस प्रकार से देखा जाए तो दूध हमें गैरजरूरी एक्स्ट्रा कैलोरी कंज्यूम करने से बचाता है और वज़न को बढ़ने से रोकता है.

एसिडिटी में रामबाण है।

एसिडिटी की समस्या के सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में दूध का नंबर काफ़ी ऊपर है. दूध का ठंडक पहुंचानेवाला गुण हमारे पेट के लिए राहत बनकर आता है और हमें एसिडिटी से बचाता है.

दांतों को मज़बूती देता है.

दूध में कैल्शियम और फ़ॉस्फ़ोरस के अलावा कैसीन्स नामक प्रोटीन भी होता है. कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस और कैसीन्स मिलकर दांतों के इनैमल पर सुरक्षा परत बनाते हैं. यह सुरक्षा परत दांतो को सड़न और कैविटी से बचाती है.

त्वचा को निखारता है

दूध के फ़ायदे केवल उसको पीने में ही नहीं है. आप दूध का बाहरी इस्तेमाल भी कर सकते हैं. कई होममेड फेस मास्क में दूध का इस्तेमाल किया जाता है. दूध चेहरे की त्वचा को नई निखार देता है.

रोगों से लड़ने में है मददगार

रोज़ाना एक गिलास दूध पीने से हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी प्राणघातक बीमारियों को कम किया जा सकता है. ऐसा होता है दूध में मौजूद लैक्टोज़ की वजह से, जो शरीर में बैड कोलेस्टेरॉल के प्रोडक्शन को कम करता है.

डिप्रेशन को भगाने में है कारगर

दूध पीने से शरीर में विटामिन डी का स्तर पर्याप्त बना रहने में मदद मिलती है. जब विटामिन डी का स्तर सही होता है, तब सेरोटोनिन नामक हार्मोन का स्राव भी सही रहता है. यह हार्मोन हमारे मूड को खुशगवार रखता है. डिप्रेशन दूर होता है. डिप्रेशन में सुबह की धूप मैं बैठने से भी फायदा होता है

बालों की नमी बनाए रखता है

दूध त्वचा की तरह ही बालों के लिए भी वरदान ही है. रूखे-सूखे और डल बालों पर दूध से बना हेयर मास्क लगाकर आप खुद फर्क देख सकते हैं. दूध बालों की नमी को बरक़रार रखता है.

और फ़िटनेस डायट टिप्स के लिए यहां टैप करें

Click Here