दूध में चीनी डालकर पीने के नुकसान

दूध और चीनी का कॉम्बिनेशन स्वाद के लिए अच्छा हो सकता है पर ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। आइए जानें दूध में चीनी मिलाकर पीने से क्या परेशानियां हो सकती है।

फैटी लिवर

चीनी में कैलोरीज ज्यादा होती हैं जो फैट बढ़ाती हैं। रोज दूध में चीनी मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे लिवर के पास जमा होकर फैटी लिवर की समस्या दे सकता है।

वजन बढ़ना

चीनी में कैलरीज ज्यादा होती हैं। जिन कैलोरीज को शरीर इस्तेमाल नहीं कर पाता है, उन्हें फैट के रूप मे जमा करता जाता है। इसलिए रेगुलर दूध में चीनी डालकर पीने से शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होता जाता है।

पेट संबंधित समस्याएं

दूध और चीनी को साथ में पीने से अपच की समस्य सकती है। ये एसिडिटी की समस्या बढ़ सकता है। इसके अलावा ये कॉम्बिनेशन गैस, दस्त और कब्ज कारण बन सकता है।

चेहरे को नुकसान


दूध में चीनी डालकर पीने से कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। ये पिपत्स रिकल्स, त्वचा पर ढीलेपन जैसी समस्याएं बढ़ा सकता है। इससे चेहरे का ग्लो भी खत्म

हाई कोलेस्ट्रॉल

दूध में चीनी मिलाकर पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसका सीधा असर आपके दिल पर पड़ सकता है। इसलिए चीनी वाले दूध से आज से ही दूरी बनाकर अपने हार्ट को हेल्दी रखें।

हाई ब्लड शुगर

चीनी में सुक्रोज होता है और दूध में लैक्टोज की मात्रा भी अधिक होती है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो दूध-चीनी पीने से बचना चाहिए।

इसलिए दूध के साथ चीनी का सेवन करने से बचें। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे 

Click Here