दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये फायदे

दूध और शहद दोनों के अलग-अलग अपने कई फायदे होते हैं लेकिन इसे एक साथ मिक्स करके पीने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ।

स्वस्थ हड्डियाँ

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। इस पेय में दोनों होते हैं, इसलिए यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है।

अनिद्रा के लिए

दूध और शहद का मिश्रण अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करता है। दूध और शहद शहद साथ में पीने से शरीर हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करता है, जिससे सुकून भरी नींद आती है।

ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर ग्लो पाने के लिए लोग तमाम तरह के जतन करते हैं, लेकिन फायदा नहीं मिलता। वहीं अगर दूध में शहद मिलाकर रेगुलर पिया जाए, तो इससे चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है।

वजन कंट्रोल

दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। बस ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए फुल क्रीम मिल्क की जगह टोंड या स्किम्ड मिल्क ही चुनें और शहद सिर्फ 1 चम्मच लें।

तनाव से मुक्ति

गर्म दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से तनाव को कंट्रोल किया जा सकता है। शहद नसों के लिए तो लाभकारी होता ही है, साथ ही दिमाग को भी शांत रखता है।

इम्यूनिटी बेहतर

दूध और शहद का कॉम्बिनेशन शरीर के इम्यून पावर को बढ़ाता है। दूध में मोजूद प्रोटीन, कैल्शियम और शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मिलकर शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

शहद और दूध का सेवन करने से सेहत को यह लाभ होते हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here