नारी का साग खाने से मिलते हैं कई फायदे

औषधीय गुणों से भरपूर नारी के साग को करमुआ का साग या वॉटर स्पिनेच के नाम से भी जाना जाता है। इस लेख में आइए जानें इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में

नारी के साग में मौजूद पोषक तत्व

         विटामिन सी
       विटामिन ए
           बीटा कैरोटीन
   मिनरल
पानी

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

बीटा कैरोटीन के गुणों से भरपूर नारी के साग को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपको कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

ब्लड वेसेल्स के लिए गुणकारी

नारी के साग में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से ब्लड वेसेल्स को फायदा मिलता है। इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है।

सोडियम नियंत्रित करे

शरीर में सोडियम नियंत्रित रखने के लिए नारी का साग खाना फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है।

पाचन सुधारे

नारी के साग में फाइबर के गुण होते हैं जो मेटाबोलिक रेट को बढ़ावा देते हैं। इस तरह यह खाना पचाने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से कब्ज से छुटकारा मिलता है।

लिवर के लिए

लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आप नारी का साग खा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर के लिए फायदेमंद होते है।

स्वस्थ आंखों के लिए

विटामिन ए और कैरोटीनॉयड के गुणों से भरपूर नारी का साग आंखों के लिए बेहद गुणकारी होता है। इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है।

एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार आप सीमित मात्रा में नारी के साग का सेवन कर सकते हैं। खानपान से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

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