निरोग रहने के लिए सुबह करें ये योगासन

  योग करने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे   मिलते हैं। इसका अभ्यास करने से आप पूरा दिन    ऊर्जा से भरे रहते हैं और आपको आलस भी नहीं    आता। इस लेख में जाने निरोग रहने के लिए आपको सुबह-सुबह कौन से योगासन करने चाहिए

मार्जरी आसन - स्टेप -1

सबसे पहले योग मैट बिछाकर घुटनों के बल बैठें। हाथों की उंगलियों को जमीन पर फैलाकर रखें।

स्टेप - 2

इसके बाद कूल्हों को ऊपर उठाएं और सिर को पीछे करें। कुछ देर बाद सिर को नीचे झुकाएं और ठुड्डी को छाती से टच करने की कोशिश करें।

स्टेप 3

इस आसन को करते समय ध्यान रहे कि आपके हाथ एकदम सीधे हो और शरीर का सारा भार उनपर होना चाहिए।

वृक्षासन - स्टेप-1

इसे करने के लिए सबसे पहले मैट बिछाकर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने एक पैर को जांघ पर रखें।

स्टेप-2

एक पैर पर सीधे खड़े हों और बैलेंस बनाने का प्रयास करें। अब दोनों हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में आसमान की तरफ करें।

स्टेप- 3

कुछ देर के लिए ऐसे ही रहें फिर सामान्य हो जाएं। अगर आपको घुटनों से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो इस आसन को न करें।

सावधानियां

                                 जोड़ों में दर्द होने पर इन्हें करने से बचें
                          इनका अभ्यास रोजाना सुबह करें
                           ढीले व आरामदायक कपड़े पहनें
खाली पेट करें

निरोग रहने के लिए आप इन योगासन का अभ्यास रोजाना कर सकते हैं। आप चाहें तो इनका अभ्यास करने के लिए फिटनेस ट्रेनर की मदद ले सकते हैं। सेहत से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

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