नीम की छाल के फायदे

नीम पत्तियां, फल और दातुन तो शरीर के लिए फायदेमंद होते ही हैं लेकिन नीम की छाल में भी कई औषधीय गुण होते हैं। आइए जानते हैं नीम की छाल से सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं।

अल्सर की समस्या में

नीम की छाल पेट के छालों के लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें एंटी-अल्सर गुण पाए जाते हैं इसलिए ये छालों से राहत दिलाती है। नीम की छाल को पानी में उबाल कर छान लें और गुनगुना पानी पिएं।

त्वचा के लिए

नीम की छाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। नीम की छाल का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से कील, मुहांसे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।

खून साफ होता है

नीम की छाल का पानी शरीर को स्वस्थ रखता है और कई बीमारियों से रक्षा करता है। नीम की छाल में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो खून को साफ करके शरीर का बेहतर विकास करते हैं।

जलने या चोट लगने पर

नीम की छाल का लेप बना कर आप घाव पर लगा सकते हैं। नीम की छाल में एंटीसेप्टिक गुण होता है, जो घाव को ठीक करने में मददगार होता है।

बालों के लिए फायदेमंद

स्कैल्प पर परतदार डैंड्रफ है, तो नीम की छाल का इस्तेमाल करें। नीम की छाल के पानी से अपने बालो को धो सकते हैं। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्केल्प को साफ करता है और डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।

दानों और खुजली के लिए

नीम छाल खुजली और दानों जैसी समस्या से भी निजात दिला सकती है। नीम की छाल को पानी में उबालकर अपने नहाने के पानी में मिला लें। इसके एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण दाने और खुजली को ठीक हो सकते हैं।

इसलिए नीम की छाल बहुत फायदेमंद मानी जाती है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे 

Click Here