पलकों को घना बनाने के लिए खाएं ये फूड्स

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घनी पलके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देती है। आप भी अपनी पलकों को घना बनाने के लिए व उनकी ग्रोथ में सुधार लाने के लिए कुछ खाने की चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लेख में जाने विस्तार से.

गाजर

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गाजर में बी-7 के साथ ही बायोटीन होता है। इससे पलकों की ग्रोथ अच्छी तरह से होती है। आप गाजर के जूस या सलाद का सेवन कर सकते हैं।

एवोकाडो

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एवोकाडो का सेवन करने से झड़ते बालों की समस्या से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन ई पलकों को घना बनाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह बालों को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं।

पालक

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इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और आयरन होता है। इसका सेवन करने से पलकों को घना बनाने के साथ ही उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

शकरकंद

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बीटा केरोटीन व एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर शकरकंद को डाइट का हिस्सा बनाने से पलकों में मजबूती मिलती है।

अंडा

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इससे बालों के लिए जरूरी प्रोटीन कैराटीन को बढ़ावा मिलता है। अंडे में बालों के लिए जरूरी तत्व जिंक और सेलनियम होते हैं। यह आईलैशेज के बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाता है।

अखरोट

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इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड व विटामिन ई पाया जाता है। बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज, लौकी के बीज, चिया सीड्स आदि को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

साबुत अनाज

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विटामिन बी6 व आयरन के गुणों से भरपूर साबुत आनाज को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं।

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पलकों को घना बनाने के लिए इन सुपर फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। खानपान से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

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