पसीने से होने वाली खुजली दूर करने के उपाय

Image Credit: google

Image Credit: google

पसीने के कारण खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली के कारण त्वचा पर जलन और चकत्ते भी पड़ सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इन कुछ उपायों की मदद ले सकते हैं

मुल्तानी मिट्टी

Image Credit: google

मुल्तानी मिट्टी पसीने के कारण होने वाली खुजली की समस्या से आराम दिला सकती है। थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें और खुजली होने वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। यह फायदेमंद होगा।

चंदन पाउडर

Image Credit: google

चंदन को पीस कर उसमें थोडा सा गुलाब जल मिला दें, आप चन्दन का पाउडर भी हैं सकते हैं। पेस्ट बना कर इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो खुजली आदि की समस्या से राहत दिलाते हैं।

ओटमील

Image Credit: google

ओटमील में कुछ ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पसीने के कारण होने वाली खुजली की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। ओटमील को पीस कर अपने नहाने के पानी में मिला लें और इससे नहाएं। इससे त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

कॉर्नस्ट्राच

Image Credit: google

यह खुजली की समस्या से निजात दिला सकता है। कॉर्नस्ट्राच का पेस्ट बना करे खुजली होने वाली जगह पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह स्किन इरिटेशन की सभी समस्याओं से निजात दिलाता है।

आलू के स्लाइस

Image Credit: google

कच्चा आलू कुछ ऐसे गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन संबंधी कई समस्याओं से आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं। आलू के स्लाइस करके फ्रिज में रख दें और इनके ठंडा होने पर प्रभावित हिस्सों पे लगाएं। 5-6 मिनट बाद इसे हटा कर पानी से धो लें। यह लाभदायक होगा।

अन्य उपाय

Image Credit: google

पसीने के कारण होने वाली खुजली से बचाव के लिए हल्के-सूती कपड़े पहने, नहाने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें और हाइड्रेटेड रहे।

Image Credit: google

इन तरीकों की मदद से आप पसीने के कारण होने वाली खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Image Credit: google

Read More