पानी पीते समय कभी न करें ये गलतियां

पानी शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन अगर पानी सही तरीके से न पिया जाए, तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं पानी पीते समय क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए।

जल्दबाजी में पानी पीना

एक सांस में पानी पीना कभी-कभी भारी पड़ सकता है। अचानक ऐसा करने से कई बार सीने में दर्द की समस्या हो जाती है। इसलिए पानी को घूंट-घूंट करके पीना चाहिए।

खड़े होकर पानी पीना

खड़े होकर पानी पीने से पेट पर प्रेशर पड़ सकता है। कई बार ऐसा करने से पानी सीधा इसोफेगस के जरिए पेट में पहुंचता है, जिससे पेट पर प्रेशर पड़ता है। पाचन पर भी इसका असर पड़ सकता है।

बहुत ठंडा पानी पीना

बहुत ठंडा पानी पीना अच्छा जरूर लग सकता है पर ये प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा नहीं होता। ठंडा पानी मेटाबॉलिज्म को स्लो करता है और इम्यून सिस्टम पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।


खाने के साथ पानी पीना

खाने के बीच में ज्यादा पानी पीने से ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। पानी गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है, जिससे खाना पचाने में दिक्कत होती है। यह एसिड रिफ्लक्स का कारण भी बन सकता है।

बहुत ज्यादा पानी पीना

एक बार में बहुत ज्यादा पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। पानी की अधिकता से शरीर में सोडियम असंतुलित हो सकता है, जो शरीर में सूजन का कारण बन सकता है।

धूप से आने के तुरंत बाद

पानी पीना धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीने से शारीरिक तापमान संतुलित नहीं रह पाता, जो कभी कभी सर्दी, जुकाम और बुखार आदि का कारण बन सकता है।

तो आज से पानी पीने से जुड़ी ये गलतियां कभी न करें। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे 

Click Here