पानी में काला नमक मिलाकर पीने के फायदे

काला नमक मिनरल्स से भरपूर होता है इसलिए पेट लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है । रोजमर्रा की कुछ समस्याएं ऐसी हैं , जिनमें आपको पानी में काला नमक मिलाकर पीने भर से राहत मिल सकती है । इससे कई फायदे मिलते हैं ।

बेहतर नींद के लिए

काला नमक कोर्टिसोल और एड्रेनेलाइन जैसे खराब हार्मोन्स को कम करके शरीर को रिलेक्स करता है । इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग को रिलेक्स करता है । इसलिए इसके सेवन से नींद अच्छी आती है ।

 बेहतर करता है पाचन तंत्र

काले नमक में सोडियम , पोटेशियम , मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल्स होते है , जो इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करते हैं । उल्टी या चक्कर आने पर काला नमक और चीनी को पानी में घोलकर पिए ।

गैस की समस्या 

काला नमक गैस और बदहजमी जैसी समस्याओं में काफी फायदेमंद होता है । पेट दर्द या गैस होने पर एक ग्लास पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर , जीरा पाउडर और काला नमक डालकर पिए । आराम मिलेगा । 

एसिडिटी और सीने में जलन

एल्काइन होने के कारण काला नमक पेट में बनने वाले एसिड को कम करता है । सीने में जलन व एसिडिटी होने पर नींबू पानी में काला नमक डालकर पिए । जल्द आराम मिलेगा ।

मांसपेशियों के दर्द में आराम 

काले नमक में पोटेशियम भरपूर मात्र में होता है , जो मांसपेशियों में मरोड़ की समस्या में आराम दिलाता है । हाथ - पैर की मांसपेशियों में दर्द होने पर काला नमक और पानी पिए ।

बरतें सावधानी

ध्यान रखें बहुत ज्यादा काला नमक का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है । इसे सिर्फ समस्या होने पर ही पिएं , रेगुलर पीने की आदत न बनाएं । हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है , तो इसे न ही पिए ।

 बताई गई समस्याओं में आप पानी में काला नमक घोलकर पीकर आराम पा सकते हैं । सेहत से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहे