एक्ने और पिंपल्स होने पर न करें इन 8 चीजों का सेवन

एक्ने में क्या न खाएं?


हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर त्वचा और शरीर पर पड़ता है। अगर आपकी त्वचा में एक्ने हैं, तो आगे बताई गई 8 चीजों का सेवन करने से बचें।

मैदा


मैदा का सेवन करने से पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है। जिस समय त्वचा में ब्रेकआउट्स या मुंहासों की संख्या ज्यादा हो, तब मैदा न खाएं।

मिर्च-मसाले


आपको एक्ने होने पर ज्यादा मिर्च-मसाले वाला भोजन करने से बचना चाहिए। इससे एक्ने जल्दी ठीक नहीं होंगे और उनकी मात्रा बढ़ जाएगी।

मिठाई


आपको एक्ने की समस्या होने पर मीठी चीजों का सेवन नहीं करना है। ऐसी चीजों को खाने से इंसुलिन बढ़ता है और चेहरे पर मुंहासों की संख्या बढ़ सकती है।

तला हुआ खाना



जंक फूड और तेल वाले खाने से बचें। ऑयली फूड खाने के कारण त्वचा में तेल इकट्ठा होता है और मुंहासे बढ़ने लगते हैं।

फुल फैट दूध



त्वचा पर एक्ने हों, तो फुल फैट दूध या दही का सेवन करने से बचें। कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स पनीर, आइसक्रीम आदि का सेवन करने से भी बचें।

रिफाइंड ग्रेन्स



ब्रेड, अनाज, सफेद आटा से बने व्यंजन आदि का सेवन न करें। इससे एक्ने बढ़ने लगते है।

स्ट्रीट फूड



आपको एक्ने या पिंपल्स होने पर पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइस, टिक्की आदि स्ट्रीट फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीजों से एक्ने बढ़ जाते हैं।

चॉकलेट

मुंहासे या पिंपल्स होने पर चॉकलेट का सेवन न करें। इससे समस्या बढ़ सकती है। वहीं आप डॉर्क चॉकलेट खाएंगे, तो समस्या ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

एक्ने होने पर ठंडी चीजों का सेवन करें। हल्का भोजन करें। फाइबर और पानी की मात्रा बढ़ाएं। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें 

Click Here