पीरियड्स में क्या-क्या खाना
चाहिए

Image Credit: google

Image Credit: google

पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में -

डार्क चॉकलेट

Image Credit: google

डार्क चॉकलेट्स में शुगर बहुत कम होता है और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके सेरोटोनिन के स्तर को बेहतर करता है, जिससे पीरियड्स में होने वाले मूड स्विंग्स और तनाव से राहत मिलती है।

हरी सब्जियां

Image Credit: google

पीरियड्स के दौरान हरी सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में आयरन भरपूर होता है। पीरियड्स के समय शरीर में आयरन की पूर्ति बहुत जरूरी है। यह रक्त के निर्माण में सहायक होता
है।

केला

Image Credit: google

पीरियड्स में केले का सेवन शरीर में ऊर्जा की पूर्ति करता है। केले में पोटैशियम और विटामिन B6 प्रचुर मात्रा में होता है, जो दिमाग को शांत करता है। यह अच्छी नींद देते हैं और पेट फूलने की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं।

सैल्मन मछली

Image Credit: google

पीरियड्स के दौरान सैल्मन मछली खाने से क्रैम्प्स में कमी होती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो पीरियड्स के समय शरीर और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करता है।

खरबूजा

Image Credit: google


खरबूजा में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन्स होते हैं, जो आपको पीरियड्स के दौरान महसूस हो रही थकान और कमजोरी को दूर करने में सक्षम हैं।

अन्य आहार

Image Credit: google

पीरियड्स के दोरान बादाम, दाल, होल ग्रेन्स, अलसी यानी फ़्लैक्सीड्स और सोयाबीन्स का सेवन करना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Image Credit: google

ये आहार पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से आराम दिलाते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

Image Credit: google

Click Here