पूरी नींद न लेने से बढ़ता है इन समस्याओं का खतरा

Image Credit: google

Image Credit: google

7-8 घंटे की नींद एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत आवश्यक होती है। नींद पूरी न होने के कारण शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कम नींद लेने के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में।

पाचन शक्ति का कमजोर होना

Image Credit: google

पर्याप्त नींद न लेने के कारण शरीर में लेप्टिन और घ्रेलिन नामक दो हार्मोन्स प्रभावित होते हैं, जिनकी कमी से भूख न लगने की समस्या होने लगती है। अच्छी मात्रा में आहार ना लेने के कारण पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

हृदय संबंधी समस्या

Image Credit: google

जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, उन्हें हृदय रोग होने की संभावना अधिक होती है। अपर्याप्त नींद ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। अच्छी नींद लेने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जो हृदयको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

मेमोरी पॉवर कमजोर होती है

Image Credit: google


पर्याप्त नींद न लेने के कारण ब्रेन सेल्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ब्रेन सेल्स पर दबाव पड़ने के कारण पूरे दिन मानसिक कमजोरी बनी रहती है, जिससे रोजमर्रा की चीजें याद रखने में परेशानी होती है।

आंखों में परेशानी

Image Credit: google

7-8 घंटे की अच्छी नींद ना लेने का आंखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अपर्याप्त नींद के कारण अक्सर आंखों में सूजन, आंखों के नीचे काले घेरे और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ता है।

कमजोरी और सुस्ती

Image Credit: google

अच्छी नींद ना लेने के कारण दिनभर सुस्ती और थकावट बनी रहती है। इससे आपके दैनिक कार्यों को करने की ऊर्जा कम हो जाती है, जो बेचैनी और चिड़चिड़ेपन का कारण भी बन सकता है।

त्वचा संबंधी समस्या

Image Credit: google

अच्छी नींद न लेने के कारण त्वचा संबंधी समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। नींद न पूरी होने की वजह से चेहरे पर सूजन, पिंपल्स और झुर्रियों जैसी दिक्कतें आने लगती हैं।

Image Credit: google

नींद न पूरी होने के कारण ये समस्याएं हो सकती है इसलिए रोज 7-8 घंटे जरूर सोए। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Read More