पैरों की सूजन दूर करेंगी ये
एक्सरसाइज

बहुत ज्यादा चलने से, वजन बढ़ने से, थकान और कई बार पोषक तत्वों की कमी से आपको पैरों में सूजन की दिक्कत हो सकती है। आज हम बताने जा रहे हैं सूजन को दूर करने वाली कुछ एक्सरसाइज के बारे में

एंकल सर्किल - स्टेप - 1

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक कुर्सी में बैठें। अपनी रीढ़ सीधी रखें।

स्टेप - 2

इसके बाद अपने पैर को सीधी तरफ कम से कम 10 बार घुमाएं। फिर इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर से भी करें।

वॉरियर पोज - स्टेप - 1

इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अपने घुटने को मोड़ते हुए दाएं पैर को आगे करें।

स्टेप - 2

अब दोनों हाथों से नमस्कार की मुद्रा बनाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। कुछ देर ऐसे ही रहे फिर नार्मल हो जाएं।

ट्रायंगल पोज - स्टेप - 1

पैरों के बीच में बराबर गैप बनाकर सीधे खड़े हों। अपने उल्टे हाथ को बिल्कुल सीधा ऊपर उठाएं।

स्टेप - 2

इतना करने के बाद सीधे हाथ से जमीन को टच करें। इस समय आपके दोनों हाथ एक सीध में होंगे। कुछ देर ऐसे ही रहे फिर इसी प्रोसेस को अपने दूसरे हाथ से भी करें।

सावधानी

ज्यादा चलें नहीं
        अधिक देर खड़े न हों
               पैरों को लटकाकर न बैठें

इन एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने के बाद भी अगर पैरों की सूजन ठीक न हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। फिटनेस से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें