प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन A के फायदे

प्रेगनेंसी में विटामिन A की कमी मां और होने वाले शिशु, दोनों के लिए हानिकारक हो सकती है। आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन A क्यों महत्वपूर्ण माना जाता है।

बच्चे के विकास में सहायक

प्रेगनेंसी के दौरान सही मात्रा में विटामिन A लेने से भ्रूण का विकास अच्छी तरह होता है। प्रेगनेंसी में विटामिन ए के सेवन से होने वाले शिशु की हड्डियां, दांत, त्वचा और दृष्टि बेहतर होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में

विटामिन A प्रेगनेंसी के दौरान शरीर को बीमारियों और इंफेक्शन्स से बचाने वाले पोषक तत्वों को स्टिमुलेट करके इम्यून हेल्थ को बेहतर करता है। विटामिन A इम्यून सिस्टम रिस्पांस और फंक्शन के लिए फायदेमंद होता है।

हड्डियों के लिए

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन A कम होने से हड्डियां फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों के बेहतर विकास के लिए कैल्शियम और विटामिन D के साथ साथ शरीर में पर्याप्त रूप से विटामिन A का होना भी जरूरी है।

एनीमिया रोके

गर्भवती महिलाएं अक्सर एनीमिया की समस्या से परेशान रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें अपने साथ साथ भ्रूण यानी शिशु के लिए भी खून का निर्माण करना पड़ता है। विटामिन A रक्त बनाने में मदद करता है।

आंखों के लिए

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए विटामिन A जरूरी है। इसके सेवन से आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहती हैं। जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं, उन्हें इस विटामिन का सेवन करना चाहिए।

विटामिन A के स्रोत

कॉड लिवर ऑयल, अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी और पीली सब्जियां विटामिन A का बहुत अच्छा सोर्स हो सकती हैं।

इसलिए विटामिन A प्रेगनेंसी के दौरान एक जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Read More