प्रेग्नेंसी में भिंडी खाने के अनोखे लाभ

भिंडी खाना सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। हमारी आज की स्टोरी में जानें प्रेग्नेंसी में भिंडी खाने के क्या फायदे होते हैं

भिंडी के पोषक तत्व

 आयरन
  मैंगनीज
     कैल्शियम
   सोडियम
      मैग्नीशियम
फोलेट

बीपी कंट्रोल करे

भिंडी में सोडियम कम होता है और पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से हाई बीपी कंट्रोल करने में सहायता होती है।

पाचन सुधारे

भिंडी फाइबर के गुणों से भरपूर होती है। प्रेग्नेंसी में इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है।

मस्तिष्क का विकास

फोलेट से भरपूर भिंडी का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान करने से भ्रूण के दिमाग के विकास में सहायता मिलती है।

वजन कम करना

प्रेग्नेंसी में भिंडी खाने से वजन नियंत्रित रहता है। इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है।

हृदय रोगों से बचाव

दिल के रोगों का जोखिम घटाने के लिए भिंडी का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

खून की कमी का इलाज

भिंडी फॉलिक एसिड से भरपूर होती है जो खून की कमी को दूर करने में बेहद कारगर होती है।

प्रेग्नेंसी में भिंडी खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। खानपान से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

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