फिटकरी का पानी पीने के फायदे

Image Credit: google

Image Credit: google

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे ये कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में आराम देती है। इसे पानी में मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं -

पेट में कीड़े होने पर

Image Credit: google

फिटकरी मिला पानी पीने से पेट में कीड़े होने की समस्या से आराम मिलता है। ज्यादातर बच्चों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें फिटकरी के पानी का सेवन कराना चाहिए।

गले में खराश होने पर

Image Credit: google

गले में खराश होने पर फिटकरी का पानी पीने से आराम मिलता है। गुनगुने पानी में फिटकरी और शहद मिलाकर पिएं, यह फायदेमंद होगा। आप इस पानी से गरारे भी कर सकते हैं।

दांत दर्द कम करता है

Image Credit: google


फिटकरी दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दांत में दर्द होने पर फिटकरी के पानी का कुल्ला करना लाभदायक होता है। यह दांतों के दर्द दूर करने के साथ-साथ ओरल हेल्थ भी बेहतर करता है।

ब्लड क्लॉटिंग करता है

Image Credit: google

चोट लगने पर अधिक खून बह जाना कमजोरी का कारण बन सकता है, ऐसे में फिटकरी के पानी को प्रभावित जगह पर लगाने से खून बहना बंद हो जाता है। यह ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है और घाव को सुखाने में भी फायदेमंद होता है।

इंफेक्शन से बचाव

Image Credit: google

शरीर में कहीं भी चोट लगने या कटने पर घाव को इंफेक्शन से बचाने के लिए इसकी फिटकरी के पानी से सफाई की जा सकती है। फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण इंफेक्शन होने से रोकते हैं।

पाचन बेहतर करता है

Image Credit: google

फिटकरी का पानी पेट संबंधित समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करता है। गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजात मिलता है।

Image Credit: google

इसलिए फिटकरी के पानी का सेवन फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के पढ़ते रहें

Click Here