फिटकरी से दूर करें दांतों की कई समस्याएं

Image source:Google

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक हो सकते हैं। आइए जानते हैं फिटकरी से दांतों को होने वाले फायदों के बारे में।

दांत दर्द की समस्या

दांत दर्द की समस्या बहुत कष्टदायक होती है। फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल कर आप इस दर्द से आराम पा सकते हैं। जिस दांत में दर्द हो रहा हो, उसके मसूड़ों पर चुटकी भर पाउडर लेकर रगड़ लें। इससे तुरंत आराम मिल सकता है।

बैक्टीरिया से बचाव

मुंह में होने वाले बैक्टीरिया के कारण दांतों और मसूड़ों की कई समस्याएं हो सकती है। ऐसे में फिटकरी के पानी का कुल्ला करने से मुंह और मसूड़े बैक्टीरिया से बचे रहते हैं।

मसूड़ों में घाव होने पर

कुछ खाते-पीते समय मसूड़ों पर खरोच आ जाने से वह घाव का रूप ले लेता है और कभी-कभी नासूर बन जाता है। ऐसे में फिटकरी के पाउडर को उस जगह लगाने से घाव को इंफेक्शन से बचाया जा सकता है।

दांत या मसूड़ों से खून आने पर

मसूड़ों से खून आना पायरिया का संकेत हो सकता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में सेंधा नमक और एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर उससे माउथवाश करना फायदेमंद हो सकता है।

दांत में सड़न या इंफेक्शन की समस्या

दांतों में सड़न या इंफेक्शन की समस्या होने पर फिटकरी पाउडर, दालचीनी पाउडर और सेंधा नमक का पेस्ट बना लें और दिन में दो बार इससे दांतों की सफाई करें। यह दांतों के साथ-साथ मुंह की और भी कई समस्याओं से निजात दिलाएगा।

दांत का पीलापन दूर करे

दांतों पर जमा गंदगी और पीलेपन को दूर करने के लिए फिटकरी फायदेमंद हो सकता है। रोज सुबह फिटकरी पाउडर से दांतों को घिसें, उसके बाद कुल्ला कर लें। नियमित तौर पर ऐसा करने से दांत स्वस्थ भी रहेंगे और उनमें चमक भी आएगी।

इसलिए फिटकरी दांतों के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

Read More