बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए घरेलू उपाय

धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं होना बेहद आम हो गया है। आज हम इस स्टोरी में बताने जा रहे हैं बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए आपको किन घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए

अपने बालों को घना व मजबूत बनाने के लिए आप आलू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। यह विटामिन ए, बी के साथ ही विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है।

आलू

बालों की मालिश करने से उनकी ग्रोथ में सुधार आता है। इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है। हफ्ते में 3 से 4 बार बालो की मसाज करें। इसके लिए आप सरसों के तेल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मसाज करें

बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से रूखापन कम होता है। इससे बाल मजबूत बनते हैं। तेल लगाने से स्कैल्प की नमी बनी रहती है।

तेल लगाएं

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल की मलाई का सेवन करने से फ्री रेडिकल्स से बचाव होता है। इससे बाल डैमेज नहीं होते और कोलेजन भी बढ़ता है।

नारियल की मलाई

बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए संतुलित आहार का सेवन करें। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन एच, जिंक आदि को शामिल करना चाहिए।

संतुलित आहार

इनमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड के गुण होते हैं जो बालों को मुलायम बनाते हैं। साथ ही यह एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है।

कोकोनट ऑयल

बालों की ग्रोथ में सुधार लाने के लिए आप ये तरीके अपनाएं। सेहत से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें 

Click Here