बालों के जुएं हटाने के घरेलू नुस्खे

Image Credit: google

Image Credit: google

बालों और सिर से जुओं को खत्म करना इतना मुश्किल काम भी नहीं होता है। आप घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से भी जुओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं, सिर से जुएं हटाने के कुछ वे घरेलू नुस्खे

नीम

Image Credit: google

नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो जुओं को भगाने में असरदार होते हैं। नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं, इसे स्कैल्प पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इससे सिर से सभी जुएं कुछ ही दिनों में भाग जाएंगे।

प्याज

Image Credit: google

प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बालों से जुएं हटाने में काफी सहायक होते हैं। साथ ही यह बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। प्याज का तेल या रस बालों में लगाकर कुछ देर बाद धो लें।

कपूर

Image Credit: google

कपूर में मौजूद एंटी-फंगल गुण बालों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से जुओं को भगाने में मदद मिल सकती है। रात में यह तेल लगाकर सोएं और सुबह उठकर शैम्पू कर लें।

नींबू

Image Credit: google

नींबू में एसिडिक गुण होते हैं, जो जुओं को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इससे रूसी आदि की समस्या से भी राहत मिलती है। नींबू के रस को बालों में अच्छी तरह लगा लें और आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

टी ट्री ऑयल

Image Credit: google

टी ट्री ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिन्हें जुओं को खत्म करने के लिए कारगर माना जाता है। ऑयल लगाने के कुछ देर बाद बालों को धो लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिल जाएगा।

अदरक

Image Credit: google

अदरक बालों के लिए एक असरदार नुस्खा साबित हो सकता है। अदरक के पेस्ट में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। इससे सिर और बालों से जुए धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।

Image Credit: google

इन उपायों की मदद से आप जुओं से निजात पा सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Find More