बालों में दही लगाने के फायदे

Image Credit: google

Image Credit: google

दही को बालों में लगाने से बालों की कई समस्याओं से आराम पाया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं बालों में दही लगाने के फायदे।

डैंड्रफ से छुटकारा

Image Credit: google


दही एसिडिक होता है, साथ ही इसमें गुड बेक्टीरिया होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ और डेड स्किन सेल्स निकाल कर इन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। डैंड्रफ खत्म होने से बाल झड़ने की समस्या से भी राहत मिलती है।

बालों का झड़ना कम होता है।

Image Credit: google

दही को बालों में लगाने से स्केल्प्स को पोषण मिलता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह बालों की मजबूती देकर इनके बेहतर विकास में मदद करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होने लगता है।

सफेद बालों को कम करता है

Image Credit: google

दही में मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण प्रदान करने के साथ इन्हें मॉइश्चराइज भी करते हैं। जिससे बाल नैचुरली काले और शाइनी बनते हैं।

बालों को डैमेज होने से बचाता है

Image Credit: google


दही बालों को प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व डैमेज बालों को पोषण प्रदान कर उन्हें रिपेयर करने में मदद करते हैं।

बालों में ड्राईनेस की समस्या से निजात

Image Credit: google

दही रूखे बालों से निजात दिलाने में सहायक होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व बालों को नमी देकर स्कैल्प्स को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। इससे बाल स्मूथ और सिल्की होते हैं।

कैसे लगाएं

Image Credit: google

100 ग्राम दही लें और इससे बालों की हल्के हाथों से मालिश करें। 5-6 मिनट मालिश करने के बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और आधे घंटे बाद इसे सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें, यह बालों के लिए फायदेमंद होगा।

Image Credit: google

स्कैल्प अगर संवेदनशील है, तो इसे लगाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Read More