बैठे-बैठे होता है कमर दर्द, करें ये उपाय

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सिंकाई करें

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कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह बेहद कारगर उपाय है। आपको बर्फ से सिंकाई करनी चाहिए।

बैठे न रहें

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लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे ना रहें। एक जगह पर बैठे रहने से आपकी कमर के साथ पीठ में भी दर्द हो सकता है। इससे बचाव के लिए हमेशा चलते-फिरते रहें।

नारियल तेल

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इसमें थोड़ा सा कपूर मिलाकर हल्का गुनगुना कर लें। तैयार किए गए मिश्रण से दर्द वाली जगह पर मसाज करें। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण दर्द से आराम दिलाते है।

लौंग का तेल

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दर्द को कम करने के लिए आप लौंग के तेल से कमर में मलिश करें। इससे मसल्स को आराम मिलेगा और दर्द भी दूर होगा।

स्ट्रेचिंग करें

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कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और दर्द में आराम मिलेगा।

सरसों का तेल

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इसमें 4 से 5 कली लहसुन की मिलाकर इसे पकाएं। थोड़ी देर बाद हल्का ठंडा होने पर इससे मसाज करें। सरसों का तेल इसमें 4 से 5 कली लहसुन की मिलाकर इसे पकाएं। थोड़ी देर बाद हल्का ठंडा होने पर इससे मसाज करें।

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अधिक देर बैठे रहने से कई बार आपकी कमर में दर्द होने लगता है। ऐसे में आप इन आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आप चाहें तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। फिटनेस से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें 

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